NEW UPDATE

ad

Current issues nov 2017 : ICMM World Congress सैन्य चिकित्सा पर 42वीं आईसीएमएम वर्ल्ड कांंग्रेस

Current issues nov 2017 : ICMM World Congress :

Important questions for Sanskrit TGT, PGT, PRT, REET, CTET, UPTET, HTET, RPSC, NET, SLAT, UPSC, UPPSC, NET, SLAT,IAS, IAS, RAS, SSC. Exams.


सैन्य चिकित्सा पर 42वीं आईसीएमएम वल्र्ड कांंग्रेस का उद्घाटन

रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के तत्वावधान में नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) द्वारा इंटरनेशनल कमेटी ऑफ मिलट्री मेडिसन (आईसीएमएम) का 42वां विश्व सम्मलेन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में 75 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। इस सम्मेलन का विषय "मिलिट्री मेडिसन इन ट्रांजिशन: लुकिंग अहेड" है। सम्मेलन में भूखंड विशेषीकृत सैन्य चिकित्सा सहयोग सहित कई मुद्दों पर विचार विमर्श होगा। युद्ध में महिला, चिकित्सा विकलांगता लाभ, पूर्व सैनिकों के स्वास्थ्य और नये रंगरूटों की स्वास्थ्य जांच आदि पर सामूहिक परिचर्चा होगी।

प्रो. क्वारराइशा अब्दुल करीम :-

भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी एड्स अनुसंधानकर्ता प्रोफेसर क्वारराइशा अब्दुल करीम को एचआईवी और किशोरों के लिए यूएनएड्स का विशेष राजदूत नियुक्त किया गया है। पिछले महीने अब्दुल करीम और उनके पति प्रोफेसर सलीम अब्दुल करीम को अमेरिका की इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन विरोलॉजी (आईएचवी) से प्रतिष्ठित लाइव टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा था।

भारत का विश्व बैंक से सोलर समझौता

सोलर पार्क परियोजना के लिए साझा बुनियादी ढांचा के लिए 98 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आईबीआरडी/सीटीएफ ऋण के लिए एक गारंटी समझौते और 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लिए अनुदान समझौते पर विश्व बैंक के साथ हस्ताक्षर किए गए हैं।
प्रमुख रूप से इस परियोजना में ये दो घटक है
(१) सोलर पार्कों के लिए साझा बुनियादी ढांचा (75 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आईबीआरडी ऋण और 23 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सीटीएफ ऋण सहित 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुमानित कुल परियोजना लागत)
(२) तकनीकी सहायता (सीटीएफ अनुदान के रूप में 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर)।

समझौते के उद्देश्य

इस परियोजना का उद्देश्य देश में बड़े सोलर पार्कों की स्थापना के जरिये सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी करना है। परियोजना से बड़े सोलर पार्कों की स्थापना में काफी सहायता मिलेगी और वर्ष 2022 तक 175 गीगावाट के कुल नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य में से 100 गीगावाट सौर ऊर्जा की क्षमता स्थापित करने संबंधी सरकारी योजना को आवश्यक सहयोग मिलेगा।

खडग़पुर जंक्शन पर नई इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग प्रणाली शुरू


पश्चिम बंगाल के खडग़पुर स्टेशन पर 19 नवंबर 2017 को भारत की सबसे बड़ी अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग (ईआई) प्रणाली चालू हो गई है। यह ईआई प्रणाली विश्व की सबसे बड़ी इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग प्रणाली में एक है और इसे 423 रूटों के साथ पुरानी रूट रिले इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग प्रणाली के स्थान पर स्थापित किया गया है।

Post a Comment

 
Copyright © 2013 Competition Boss
Themes Made By Yogi. Powered by Technical Yogi